निष्ठा FLN प्रशिक्षण मॉड्यूल 10 बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान हेतु विद्यालय नेतृत्व | Nishtha FLN 10 Answer Key | Latest Update

Spread the Info

निष्ठा FLN प्रशिक्षण मॉड्यूल 10 बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान हेतु विद्यालय नेतृत्व 2022 के अंतर्गत निष्ठा FLN प्रशिक्षण मॉड्यूल 10 सभी राज्यों के लिए माह फरवरी 2022 में मॉड्यूल “प्रारम्भिक वर्षों में बहुभाषी शिक्षण” का प्रयोग सीखने का आकलन निर्धारित है। Diksha App पर उपलब्ध इस प्रशिक्षण को पूर्ण करने की अंतिम तिथि 28 फरवरी 2022 है। इस पोस्ट में आप निष्ठा प्रशिक्षण मॉड्यूल 10 की प्रश्नोत्तरी के सभी संभावित प्रश्न UP. MP HR, UK, GJ, RJ, CG Nishtha FLN 3.0 Module 10 “Learning Assessment” Quiz Question and Answer Key और उनके उत्तर जान सकेंगे।

निष्ठा FLN प्रशिक्षण मॉड्यूल 10 बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान हेतु विद्यालय नेतृत्व की प्रश्नोत्तरी Answer key

“प्रारम्भिक वर्षों में बहुभाषी शिक्षण” नामक प्रशिक्षण मॉड्यूल के अंत में मूल्यांकन हेतु प्रश्नोत्तरी दी गई है। सभी प्रतिभागियों को रैंडम तरीके से चुने हुए 20 प्रश्नों के उत्तर देने हैं। निष्ठा मॉड्यूल 10 प्रश्नोत्तरी में 70% अंक प्राप्त करने पर ही प्रमाण पत्र प्राप्त होगा। आप जितनी बार प्रश्नोत्तरी हल करेंगे, हर बार कुछ प्रश्न बदल दिये जायेंगे। उनके विकल्पों का क्रम भी बदल जाएगा।

यहाँ पर लगभग सभी संभावित प्रश्न और उनके उत्तर दिए गए हैं। निष्ठा मॉड्यूल 10 प्रश्नोत्तरी हल करने की समस्या होने पर यहाँ पढ़कर समझ सकेंगें | प्रश्नों का क्रम भले ही अलग हो सकता है। आप सभी से अनुरोध है कि निष्ठा 3.0 भी प्रशिक्षण मन लगाकर पूरा करें क्योंकि यह आपकी कार्यक्षमता में सुधार लाएगा। यह प्रश्नोत्तरी केवल आपके मार्गदर्शन के लिए है।

अगर आपको अपने राज्य का प्रशिक्षण लिंक नहीं मिल पा रहा है तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। निष्ठा के सभी प्रशिक्षण मॉड्यूल का लिंक यहाँ से प्राप्त करें। यहाँ क्लिक करें …

निष्ठा FLN 10 बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान हेतु विद्यालय नेतृत्व
निष्ठा FLN 10 बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान हेतु विद्यालय नेतृत्व

निष्ठा FLN 10 बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान हेतु विद्यालय नेतृत्व

निष्ठा FLN प्रशिक्षण मॉड्यूल 10 प्रारम्भिक वर्षों में बहुभाषी शिक्षण प्रशिक्षण 2021 Nishtha fln module 10 quiz answers key. If you have any suggestions regarding निष्ठा मॉड्यूल प्रश्नोत्तरी Sikhne ka Aklan module 10 prashnottari, please send to us as your suggestions are very important to us..

Official PortalLog in to Diksha
HomeLink

प्रश्न (1) : 3-9 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के साथ व्यवहार करते समय एक नेतृत्वकर्ता का सही रवैया क्या होना चाहिए?
भेदभा वपूर्ण रवैया
कठो र व्यवहा र
सख्त आचरण
सकारात्मक और लचीली मानसिकता


प्रश्न (2) : विद्यालय किस प्रकार विभिन्न परिवारों को बाल शिक्षा में शामिल नहीं कर सकते हैं?
परि वा रों के सा थ जा नका री और ज़ि म्मेदा री सा झा करके
परि वा रों की आवश्यकता ओं को संबो धि त करके
विद्यार्थियों को केवल गृहकार्य देकर
परि वा रों के सा थ जुड़ा व पर भरो सा करके


प्रश्न (3) : निम्नलिखित में से कौन-सा बुनियादी साक्षरता और संख्याज्ञान का विकासात्मक लक्ष्य नहीं है?
बच्चों का प्रभावी पाठक बनना

बच्चों का प्रभा वी संचा रक बनना
बच्चों का संबद्ध वि द्या र्थी बनना और ता त्का लि क मा हौ ल से जुड़ना
बच्चों का स्वा स्थ्य और कल्या ण बना ए रखना


प्रश्न (4) : बुनियादी साक्षरता और संख्याज्ञान के संदर्भ में विद्यालय विकास योजना हेतु इनमें से क्या आवश्यक है?
प्रशा सनि क का र्य
3-9 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों की विकास संबंधी आवश्यकताओं की योजना बनाना
वि द्या लय का तकनी की उन्नयन
स्टा फ़ का व्या वसा यि क वि का स


प्रश्न (5) : शिक्षाशास्त्रीय नेतृत्व विशेषज्ञता का एक व्यापक क्षेत्र है जिसमें एक नेतृत्वकर्ता के पास……. होने की आवश्यकता होती है
3-9 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए उपयोगी शिक्षा शास्त्रों का गहन ज्ञान
6-14 वर्ष की आयु के बच्चों के लि ए लेन-देन परक शि क्षा शा स्त्र का ज्ञा न
प्रा थमि क कक्षा के शि क्षण वि षयों की समझ
प्रयो गा त्मक मॉ डल की समझ


प्रश्न (6) : विज़न के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सत्य नहीं है?
वि ज़न स्टेटमेंट में भवि ष्य के प्रयो जनों की झलक मि लनी चा हि ए
वि ज़न को एक दि शा में हो ना चा हि ए
भविष्य दृष्टि की कोई निर्दिष्ट समय-सीमा नहीं होती है
वि ज़न मूल्य संचा लि त हो ना चा हि ए


प्रश्न (7) : परिवर्तनकारी नेतृत्व के लिए इनमें से कौन-सा सही नहीं है?
एक सा झी वि ज़न का नि र्मा ण
शि क्षकों का व्या वसा यि क वि का स

शि क्षकों का व्या वसा यि क वि का स
वित्तीय प्रबंधन
शि क्षकों को प्रेरि त करना


प्रश्न (8) : एक शिक्षाशास्त्रीय नेतृत्वकर्ता की भूमि का है।
बच्चों के लिए विभिन्न शैक्षणिक अभ्यासों पर शिक्षकों को प्रशिक्षित करना
बच्चों को अनुशा सि त करना
अभि भा वक को गलत सूचना प्रदा न करना
ग्रेड देने के क्रम में बच्चों का आकलन करना


प्रश्न (9) : नेतृत्व के किस मॉडल में, बच्चों की सांस्कृतिक और भाषा ई पृष्ठभूमि के आधार पर विद्यालयी प्रक्रियाओं को निर्मित करने की बात की जाती है
नवा चा री नेतृत्व
रणनी ति क नेतृत्व
संदर्भ-विशिष्ट नेतृत्व
अका दमि क नेतृत्व


प्रश्न (10) : शिक्षकों को नयी जानकारी प्रस्तुत करनी चाहिए और इसे उन चीजों के साथ जोड़ना चाहिए, जिन्हें बच्चे
पहले से ही जा नते हैं

नहीं जा नते हैं
जा नना नहीं चा हते हैं
सी खने के लि ए प्रति रो धी हैं

Also Read, निष्ठा FLN प्रशिक्षण मॉड्यूल 9 बुनियादी संख्यात्मकता | Nishtha FLN 9 Answer Key | Latest


प्रश्न (11) : एक बच्चा अपने बाएँ हाथ से लिखता है और इस तरह काम करने में सहज है, उसे चाहिए
दा एँ हा थ से लि खने के लि ए तैया र करना
चि कि त्सा सहा यता लेने के लि ए भेजना
हतो त्सा हि त करना
उसकी पसंद को प्रोत्साहित करना


प्रश्न (12) : बुनियादी साक्षरता और संख्याज्ञान की अवधारणा …. बच्चों पर लागू होती है।
3-9 वर्ष आयु वर्ग के

6-14 वर्ष आयु वर्ग के
5-13 वर्ष आयु वर्ग के
3-10 वर्ष आयु वर्ग के


प्रश्न (13) : बुनियादी साक्षरता एवं संख्याज्ञान (एफ.एल.एन.) को सुदृढ़ करने हेतु विद्यालय नेतृत्व के लिए कौन-सा मॉडल उपयुक्त नहीं है?
परि वर्तनका री नेतृत्व
अनुकूलक नेतृत्व
सहयो गा त्मक नेतृत्व
अकादमिक नेतृत्व


प्रश्न (14) : इनमें से कौन सी अवधारणा विद्यालयों में बुनियादी साक्षरता और संख्याज्ञान (FLN) के नेतृत्व हेतु प्रासंगिक नहीं है?
बच्चे प्रेरि त वि द्या र्थी बनते हैं
समुदाय और अभिभावक के साथ संवाद नहीं करना
सां स्कृति क रूप से उत्तरदा यी शि क्षण संसा धनों के प्रभा वी उपयो ग को सक्षम करना
3-9 वर्ष आयु वर्ग के लि ए प्रा संगि क शि क्षा शा स्त्र पर शि क्षकों की को चिं ग


प्रश्न (15) : हितधारकों के साथ सहयोगात्मक प्रक्रिया ….. प्रोत्साहित कर सकती हैं।
बच्चों की पढ़ने की आदतों को
शि क्षकों के बी च समय की पा बंदी को
वि द्या र्थि यों के बी च रचना त्मकता को
विद्यार्थियों के सीखने के प्रतिफलों हेतु साझा जवाबदेही को

प्रश्न (16) : एक नेतृत्वकर्ता का वह गुण, जो प्रारंभिक स्तर पर सीखने के लिए उपयुक्त नहीं है
भरो सा पैदा करना
सत्तावादी होना
बच्चे को केंद्र में रखना
लची ली मा नसि कता


प्रश्न (17) : 3-9 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिए इनमें से कौन-सा शिक्षा शास्त्र प्रासंगिक नहीं है?
खेलपरक
सुकरात संवाद
गति वि धि आधा रि त
खि लौ ना आधा रि त


प्रश्न (18) : एक नेतृत्वकर्ता 3-6 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को के माध्यम से संलग्न कर सकता है।
व्या ख्या न वि धि
प्रदर्शन वि धि
खेल आधारित शिक्षा शास्त्र
वैज्ञा नि क प्रयो गों


प्रश्न (19) : विद्यालय नेतृत्व कर सकता है –
बच्चों के बीच सुदृढ़ प्रारंभिक अधिगम क्षमता का निर्माण

वि द्या लय प्रमुख के दि न-प्रति दि न के प्रबंधन में मदद
वि द्या लय प्रमुख में अनुशा सन ला ना
शि क्षक प्रबंधन में सहा यता


प्रश्न (20) : इनमें से कौन विद्यालय-परिवार-समुदाय के बीच एक प्रकार की भागीदारी नहीं है?
संचा र करना
पा लन-पो षण करना
सहभागिता करना
स्वयंसेवा (वा लंटि यर) करना

Also Read, निष्ठा FLN प्रशिक्षण मॉड्यूल 9 बुनियादी संख्यात्मकता | Nishtha FLN 9 Answer Key | Latest


प्रश्न (21) : इनमें से कौन शिक्षा शास्त्रीय नेतृत्व के ढांचे का हिस्सा नहीं है?
सी खने-सि खा ने की प्रक्रि या ओं को सक्षम करना
विज्ञान प्रयोगशालाओं में प्रयोगों का नेतृत्व करना
वि ज़न एवं पा ठ्यचर्या लक्ष्यों को परि भा षि त करना
हि तधा रकों के सा थ नेटवर्क बना ना


प्रश्न (22) : इनमें से किसे एक “प्रवेश द्वार कौशल” के रूप में माना जा सकता है जो औपचारिक विद्यालयी शिक्षा प्रक्रियाओं में बच्चे के प्रवेश को चिह्नित करता है?
प्रा रंभि क पठन एवं लेखन कौ शल
प्रारंभिक साक्षरता और संख्याज्ञान कौशल

प्रा रंभि क बो लने के कौ शल
प्रा रंभि क गणि ती य कौ शल
प्रश्न (23) : निम्नलिखित में से कौन ‘लर्निंग एट होम’ (घर पर सी खना ) की भागीदारी के प्रकार में शामिल नहीं है?
बच्चों की सी खने की ज़रूरतों , रुचि यों और ता कतों के बा रे में समझने में अभि भा वक की मदद करना
यदि अभिभावक निरक्षर हैं, तो उनके साथ भेदभाव करना
शि क्षकों का अभि भा वक के सा थ चर्चा करना कि वे घर पर सी खने का मा हौ ल कैसे बना सकते हैं
अभि भा वक के सा थ उन गति वि धि यों की एक सूची सा झा करना , जो वह सी खने में सहा यता के लि ए घर पर कर सकते हैं


प्रश्न (24) : 3-9 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के सीखने के आकलन हेतु उपयुक्त रणनीतियों में से एक होगी
बच्चों को नि र्धा रि त दि नचर्या का पा लन करने के लि ए कहना
मा सि क परी क्षण करना
चि त्रा त्मक जा नका री एकत्र करना
विविध गतिविधियां करते हुए बच्चों का अवलोकन करना आवश्यकता ओं के बारे में शिक्षकों के सा थ चर्चा करके और योजना बना कर
शि क्षकों को एक सख्त दि नचर्या का पा लन करने के लि ए कहकर वि द्या लय खा ते का वि वरण सा झा करके
शि क्षकों को 3-6 वर्ष की आयु के बच्चों को पढ़ा ने के लि ए प्रो त्सा हि त करके

प्रश्न (26) : विद्यालय में प्रातः काल आगमन समय को बना ये रखने के लिए पहली कक्षा के शिक्षको कौन-सी रणनीति अपनानी चाहिए?
देर से आने वा लों को वि द्या लय प्रमुख के का र्या लय में भेजना
बच्चों के लिए सामूहिक पठन जैसे नियमित आगमन कार्यों की शुरुआत करना , ताकि उन्हें समय पर आने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके
बच्चों को कुछ न कहना
आगमन समय के आधा र पर अंक पा ने और खो ने की प्रणा ली


प्रश्न (27) : सहयोगात्मक नेतृत्व की विशेषताओं में से एक है –
बच्चों का संज्ञा ना त्मक वि का स

बच्चों का संज्ञा ना त्मक वि का स
बच्चों का सा मा जि क-भा वना त्मक वि का स
सा क्षरता और संख्या त्मक वि का स
हितधारकों के बीच परस्पर विश्वास और सम्मान का निर्माण


प्रश्न (28) : बच्चों की तर्क करने और दैनिक जीवन में सरल संख्यात्मक अवधारणाओं को प्रयोग
करने की क्षमता को …..के भा ग के रूप में मा ना जा सकता है।
प्रा रंभि क सा क्षरता
प्रारंभिक संख्याज्ञान
प्रा रंभि क श्रवण
प्रा रंभि क मा पन


प्रश्न (29) : शिक्षा शास्त्रीय नेतृत्वकर्ताओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी विद्यालयी प्रक्रियाओं में …………
प्रधा ना चा र्य केंद्र में रहे
शि क्षक केंद्र में रहे
वि द्या लय केंद्र में रहे
बच्चे केंद्र में रहें


प्रश्न (30) : शिक्षा शास्त्रीय नेतृत्व सकारात्मक रूप से प्रभाव डालता है
नेतृत्वकर्ता के कल्या ण पर
बच्चों की सीखने की क्षमता पर
शि क्षक व्यवहा र पर
वि द्या लय की चा रदी वा री के नि र्मा ण पर


प्रश्न (31) : निम्नलिखित में से कौन एक अनुकूलक नेतृत्वकर्ता की विशेषता नहीं है?
लोगों की नहीं सुनना

भरो सा पैदा करना
प्रभा व डा लना
कठि न और बहुआया मी चुनौ ति यों का सा मना करना


प्रश्न (32) : प्रभावी विद्यालय-अभिभावक के जुड़ाव में विश्वास करने वाले नेतृत्वकर्ताओं के यह कहने की अधिक संभावना है कि
केवल अंग्रेजी बो लने वा ले अभि भा वक ही अपने बच्चों की मदद कर सकते हैं
सभी अभिभावक अपने बच्चों का समर्थन कर सकते हैं
केवल कुछ अभि भा वक ही अपने बच्चों का समर्थन कर सकते हैं
गरी ब अभि भा वक अपने बच्चों का समर्थन नहीं कर सकते


प्रश्न (33) : एक नेतृत्वकर्ता को 3-9 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के आकलन का आयोजन करना चाहिए
उन्हें वर्गी कृत करने के लि ए
रैंक के अनुसा र उन्हें रो क रखने के लि ए
उनकी ग्रेडिं ग के लि ए
उनकी क्षमता , आवश्यकता और रुचियों का आकलन करने के लिए


प्रश्न (34) : सहयोगात्मक नेतृत्व की विशेषताओं में से एक है –
हितधारकों के बीच परस्पर विश्वास और सम्मान का निर्माण

सा क्षरता और संख्या त्मक वि का स
बच्चों का सा मा जि क-भा वना त्मक वि का स
बच्चों का संज्ञा ना त्मक वि का स


प्रश्न (35) : उस पद को चिह्नित करें, जिसे विद्यालय में बच्चे की प्रगति में सीखने के अंतराल (लर्निंग गेप) को लगातार बढ़ने के रूप में समझा जा सकता है
सीखने की क्षमता में संचयी कमी

सी खने की क्षमता में कुल कमी
पढ़ने की क्षमता में कुल कमी
लि खने की क्षमता में संचयी कमी


प्रश्न (36) : बुनियादी साक्षरता एवं संख्याज्ञान (एफ.एल.एन.) को सुदृढ़ करने हेतु विद्यालय नेतृत्व के लिए कौन-सा मॉडल उपयुक्त नहीं है?
अनुकूलक नेतृत्व
अकादमिक नेतृत्व
परि वर्तनका री नेतृत्व
सहयो गा त्मक नेतृत्व


प्रश्न (37) : कक्षा 3 बच्चों के लिए सीखने का एक महत्वपूर्ण चरण है, क्योंकि यह बदलाव का प्रतीक है।
‘पढ़ने के लि ए सी खना ’ से ‘लि खने के लि ए पढ़ना ’ में
‘लि खने के लि ए सी खना ’ से ‘सी खने के लि ए पढ़ना ’ में
‘लि खने के लि ए सी खना ’ से ‘लि खने के लि ए पढ़ना ’ में
‘पढ़ने के लिए सीखना ’ से ‘सीखने के लिए पढ़ना ’ में


प्रश्न (38) : एक पाठ को सटीकता , गति , अभिव्यक्ति और समझ के साथ पढ़ने की क्षमता , जो बच्चों को पाठ से अर्थ निकालने के लिए सक्षम बनाना , कहलाता है।
कूटवा चन (डि को डिं ग)
पढ़ने की समझ
धारा प्रवाह पढ़ना
मौ खि क भा षा वि का स


प्रश्न (39) : ‘संचार’ की भागीदारी के प्रकार में शामिल है
यह वि श्वा स करना कि अभि भा वक बच्चों के सी खने को प्रो त्सा हि त नहीं कर सकते
अभि भा वक से बा त न करना
अभिभावक के साथ बच्चों के पोर्टफोलियो पर नियमित रूप से चर्चा करना
अभि भा वक को सूचि त करना कि उनके बच्चे का र्य-प्रदर्शन में सक्षम नहीं हैं


प्रश्न (40) : बुनियादी साक्षरता एवं संख्याज्ञान के संदर्भ में वयस्क और बच्चे के बीच क्या संबंध होना चाहिए?
यमुक्त और आनंदपूर्ण

शि क्षक-वि द्या र्थी
भा वना त्मक दूरी बना ए रखना
अनुशासन परक

Also Read, निष्ठा FLN प्रशिक्षण मॉड्यूल 9 बुनियादी संख्यात्मकता | Nishtha FLN 9 Answer Key | Latest


Spread the Info

Leave a Comment