निष्ठा FLN प्रशिक्षण मॉड्यूल 9 बुनियादी संख्यात्मकता | Nishtha FLN 9 Answer Key | Latest

Spread the Info

निष्ठा FLN 3.0 प्रशिक्षण 2021 के अंतर्गत निष्ठा FLN प्रशिक्षण मॉड्यूल 9 बुनियादी संख्यात्मकता सभी राज्यों के लिए माह फरवरी 2022 में मॉड्यूल “टीचिंग, लर्निंग और असेसमेंट में आईसीटी” का प्रयोग सीखने का आकलन निर्धारित है। Diksha App पर उपलब्ध इस प्रशिक्षण को पूर्ण करने की अंतिम तिथि 28 फरवरी 2022 है। इस पोस्ट में आप निष्ठा प्रशिक्षण मॉड्यूल 9 की प्रश्नोत्तरी के सभी संभावित प्रश्न UP. MP HR, UK, GJ, RJ, CG Nishtha FLN 3.0 Module 9 “Learning Assessment” Quiz Question and Answer Key और उनके उत्तर जान सकेंगे।

निष्ठा FLN प्रशिक्षण मॉड्यूल 9 की प्रश्नोत्तरी Answer key

“टीचिंग, लर्निंग और असेसमेंट में आईसीटी का प्रयोग ” नामक प्रशिक्षण मॉड्यूल के अंत में मूल्यांकन हेतु प्रश्नोत्तरी दी गई है। सभी प्रतिभागियों को रैंडम तरीके से चुने हुए 20 प्रश्नों के उत्तर देने हैं। निष्ठा मॉड्यूल 9 प्रश्नोत्तरी में 70% अंक प्राप्त करने पर ही प्रमाण पत्र प्राप्त होगा। आप जितनी बार प्रश्नोत्तरी हल करेंगे, हर बार कुछ प्रश्न बदल दिये जायेंगे। उनके विकल्पों का क्रम भी बदल जाएगा।

यहाँ पर लगभग सभी संभावित प्रश्न और उनके उत्तर दिए गए हैं। निष्ठा मॉड्यूल 9 बुनियादी संख्यात्मकता प्रश्नोत्तरी हल करने की समस्या होने पर यहाँ पढ़कर समझ सकेंगें | प्रश्नों का क्रम भले ही अलग हो सकता है। आप सभी से अनुरोध है कि निष्ठा 3.0 भी प्रशिक्षण मन लगाकर पूरा करें क्योंकि यह आपकी कार्यक्षमता में सुधार लाएगा। यह प्रश्नोत्तरी केवल आपके मार्गदर्शन के लिए है।

अगर आपको अपने राज्य का प्रशिक्षण लिंक नहीं मिल पा रहा है तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। निष्ठा के सभी प्रशिक्षण मॉड्यूल का लिंक यहाँ से प्राप्त करें।

निष्ठा FLN 3.0 मॉड्यूल 9 प्रश्नोत्तरी Nishtha fin module 9 quiz answers key. If you have any suggestions regarding निष्ठा मॉड्यूल प्रश्नोत्तरी Sikhne ka Aklan module 9 prashnottari, please send to us as your suggestions are very important to us..

Official PortalLog in to Diksha
HomeLink

प्रश्न (1) : एक संग्रह की कार्डिनैलिटी को तुरंत समझने की क्षमता , आमतौर पर बिना गिनती के चार या पांच से अधिक नहीं को कहा जाता है ….
वर्गी करण
सुबिटिज़ेस्न (subitization)
क्रमबद्धता
संरक्षण


प्रश्न (2) : निम्नलिखित में से कौन एक गणितीय प्रक्रिया नहीं है?
दृश्य के रूप मे देखना
अनुमा न
रटकर याद रखना
स्था नि क समझ


प्रश्न (3) : निम्नलिखित में से किसमें एक-संग -एक संगतता शामिल नहीं है?
मेल मि ला ना
समूहन
अक संग एक मि ला ना
जो ड़े बना ना


प्रश्न (4) : गणना की प्रक्रिया के दौरान विद्यार्थी ….
क्रम में संख्या ना मों को बो लता है
नंबर के नाम लिखता है
एक-एक करके वस्तुओं की और संकेत करता है
दो समूहों में वर्गी कृत करता है


प्रश्न (5) : कितनी बार 4 जोड़ने से 16 प्राप्त होगा ?
20 बा र
64 बा र
चार बार
16बा र

Also Read, निष्ठा FLN प्रशिक्षण मॉड्यूल 10 बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान हेतु विद्यालय नेतृत्व | Nishtha FLN 10 Answer Key | Latest Update

Nishtha FLN 11 Answer Key |निष्ठा FLN प्रशिक्षण मॉड्यूल 11 एफ एल एन के लिए स्कूल लीडरशिप का सुदृढ़ीकरण: अवधारणायें और अनुप्रयोग


प्रश्न (6) : वह प्रक्रिया जिसके द्वारा व्यक्तियों के बीच गणितीय प्रतीकों , संकेतों , आरेखों , आलेखों
के माध्यम से सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जाता है, …… के रूप में जाना जाता है।
भा षा अधि ग्रहण
गणितीय संचार
गणि ती य भा षा
पहली भा षा सी खना


प्रश्न (7) : वस्तुओं के मिला नया जोड़ी बनाने की गतिविधियाँ किस पूर्व-संख्या कौशल के विकास में मदद करेंगी ?
प्रत्येक से अलग पत्राचार

गि नती
क्रमबद्धता

वर्गी करण


प्रश्न (8) : निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म एक दूसरे के पूरक नहीं हैं?
जो ड़ और घटा व
घटाव और गुणा
जो ड़ और गुणा
गुणा और भा ग


प्रश्न (9) : वैनहील के ज्यामितीय विचारों के स्तर के अनुसार, दूसरा स्तर __है
अमूर्तिकरण

दृढ़ता
वि जूला इजेस्न
अनौ पचा रि क परि णा म


प्रश्न (10) : गुणन सीखने/समझने में उपयुक्त क्रम क्या होना चाहिए?
i. जो ड़ के संबंध में गुणन का वि तरण नि यम ला गू करना
ii. गुणन का अर्थ समझना
iii. गुणन एल्गो रि थ्म सी खना
iv. गुणन की भा षा को समझना और प्रयो ग करना
I, ii, iii, iv
iv, ii, iii, i
ii, iv, i, iii
iv, iii, i, ii

Also Read, निष्ठा FLN प्रशिक्षण मॉड्यूल 10 बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान हेतु विद्यालय नेतृत्व | Nishtha FLN 10 Answer Key | Latest Update


प्रश्न (11) : ‘शून्य’ की अवधारणा को निम्नलिखित में से किस संक्रिया के माध्यम से सर्वोत्तम रूप से प्रस्तुत किया जा सकता है?
यो ग
वि भा जन
घटाव
गुणा


प्रश्न (12) : निम्नलिखित में से किसमें दिए गए नियम के अनुसार वस्तुओं के संग्रह का क्रम शामिल नहीं है?
पैटर्निं ग
व्यवस्था
श्रृंखला
वर्गीकरण


प्रश्न (13) : संख्याओं को सीखने से पहले एक बच्चे को वस्तुओं को क्रमबद्ध करने में सक्षम होना चाहिए, क्योंकि क्रम…
संख्या ओं पर संक्रि या ओं के लि ए आवश्यक है
संख्या ना मों का पा ठ करने के बा रे में
गणना से संबंधि त नहीं
संख्याओं को क्रम में रखने या क्रम में रखने से संबंधित


प्रश्न (14) : प्रारंभिक अवस्था में गणित सीखने के दौरान, एक बच्चे से यह अपेक्षा नहीं की जाती है कि ….
नंबर सेंस से पहले गि नना सी खें
गणि ती य रूप से सो चें और तर्क के सा थ नि र्णय लें
गणितीय तकनीकों के लिए आवश्यक परम्पराओं को जानें
स्था न और आकृति यों को समझने के लि ए शब्दा वली का प्रयो ग करें


प्रश्न (15) : निम्नलिखित में से कौन गणित अधिगम के आकलन का आयाम नहीं है?

प्रक्रियात्मक ज्ञान
संचा र
गणि ती य तर्क
गणि त के प्रति स्वभा व

Also Read, निष्ठा FLN प्रशिक्षण मॉड्यूल 10 बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान हेतु विद्यालय नेतृत्व | Nishtha FLN 10 Answer Key | Latest Update


प्रश्न (16) : संख्याओं को पढ़ाने का सही क्रम क्या है?
i.गणना के अवसर
ii. अंक लि खना
iii. अंक पढ़ना
iv. संख्या बो ध वि कसि त करना
i, iv, ii, iii
i, ii, iii, iv
ii, i, iii, iv
i, iv, iii, ii


प्रश्न (17) : वस्तुओं को वर्गीकृत करने के लिए आवश्यक आवश्यकता है:
आकृति यों के ना म पढ़ें
वस्तुओं को उनकी विशेषताओं से पहचानें
वस्तुओं के ना म जा नें
वस्तुओं के ना म का पा ठ करें


प्रश्न (18) : संख्याओं का उपयोग किसी वस्तु की स्थिति का वर्णन करने के लिए किया जाता है जब उन्हें एक विशिष्ट क्रम में व्यवस्थित किया जाता है।
सौं दर्य वि षयक
ना म के रूप मे उपयो ग
का र्डि नल
क्रमवा चक


प्रश्न (19) : निम्नलिखित में से कौन संख्या की समझ विकसित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल नहीं है?
संख्या नामों का बोलना

से बड़ी / से छो टी जैसी संख्या ओं की तुलना
दैनि क जी वन के का र्यो मे संक्रि या ओं का अनुप्रयो ग
मूल संचा लन जैसे जो ड़/घटा व


प्रश्न (20) : सुबिटाइजिंग क्या है?
गि नने की क्षमता
वस्तुओं की संख्या को केवल उन्हें देखकर और वास्तव में प्रत्येक वस्तु को गिनने के बिना पहचानने की क्षमता ।
वस्तुओं के बी च भेदभा व करने की क्षमता
10 तक की संख्या के ना म बता ने की क्षमता


प्रश्न (21) : कब कहा जाता है कि एक बच्चे ने आकार और स्थान की समझ हासिल नहीं की है?
जब बच्चा स्था न और आकृति यों का वर्णन करने के लि ए अपनी शब्दा वली का उपयो ग करता है
जब बच्चा पर्या वरण में वस्तुओं और उनकी ज्या मि ती य वि शेषता ओं को देखता है
जब बच्चा कि सी वस्तु और उसके आका र के बी च संबंध की खो ज और संचा र करता है
जब बच्चा बिना समझे घन, घनाभ, गोला आदि आकृतियों के नाम रटता है


प्रश्न (22) : एक-संग-एक संगतता की समझ के निर्माण के लिए, बच्चों को … का अर्थ समझने की
आवश्यकता नहीं है।
कई और कुछ
से अधि क/कम
संख्या निर्देश करने की प्रणाली
जी तने एक समूह मे हे उतने


प्रश्न (23) : निम्नलिखित में से कौन-सा संख्याओं का प्रकार और उपयोगिता नहीं है?
ना म के रूप में उपयो ग की गई संख्या
गणन संख्या
सौंदर्य संख्या
क्रमसूचक संख्या


प्रश्न (24) : निम्नलिखित में से कौन-सा पूर्व-संख्या कौशल नहीं है:
वर्गी करण
अंक जानना
क्रमबद्धता
एक-संग-एक संगतता


प्रश्न (25) : निम्नलिखित में से कौन सा बुनयादी संख्यातमकता का घटक नहीं है?
संख्या के नाम याद रखना
डेटा संधा रण
गणि ती य संचा र
पैटर्न्स


प्रश्न (26) : निम्नलिखित में से कौन सा गुणन सीखने का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है?
पहा ड़ों का स्मरण और उनका पा ठ
गुणन एल्गो रि थ्म सी खना और प्रशन हल करना
गुणन को ‘कितनी बार’ जोड़ने के रूप में समझना
गुणन तथ्यों को या द रखना


प्रश्न (27) : निम्नलिखित में से कौन सा सत्य नहीं है?
सभी आयत समां तर हो ते चतुर्भुज हैं
सभी आयत वर्ग हो ते हैं
सभी वर्ग समां तर हो ते चतुर्भुज हैं
सभी वर्ग आयत हो ते हैं

प्रश्न (28) : पूर्वशालीय शिक्षकों को निम्नलिखित में से किससे बचना चाहिए?
बच्चों को संक्रियाओं की समझ से पहले संख्याए लिखने को कहना

बच्चों की रो जमर्रा की गति वि धि यों पर केन्द्रि त हो ना
कक्षा में और घर पर गणि ती य सो च को बढ़ा वा देने वा ली वस्तुओं को शा मि ल करना
गणि ती य अवधा रणा ओं पर केंद्रि त भा षा का प्रयो ग करना


प्रश्न (29) : यदि छात्र विभिन्न त्रिभुजों के गुणों का नाम बता सकते हैं लेकिन अभी तक उनके बीच संबंध नहीं देख पा रहे हैं, तो वे वैनहील ज्यामितीय सोच मॉडल के किस चरण में हैं?
विश्लेषण

औपचा रि क परि णा म
दृढ़ता
अमूर्तता


प्रश्न (30) : निम्नलिखित में से कौन एक बच्चे को प्रारम्भिक वर्षों में संख्यात्मकता में दक्ष बनाने का उद्देश्य नहीं है?
यह बा द के चरणों में सी खने के परि णा मों को प्रा प्त करने में मदद करता
यह दैनि क जी वन में ता र्कि क सो च और तर्क को वि कसि त करने में मदद करता है
यह उन्हें तेजी से गणना करने में मदद करता है
यह उन्हें संख्या ओं के सा थ का र्य करने में मदद करता है

Also Read, निष्ठा FLN प्रशिक्षण मॉड्यूल 10 बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान हेतु विद्यालय नेतृत्व | Nishtha FLN 10 Answer Key | Latest Update


प्रश्न (31) : ‘सीमा के पास 12 गुलाब हैं। शिफा के पास 15 गुलाब हैं। किसके पास ज्यादा है और कितने से?’ उपरोक्त शब्द समस्या में किस घटाव संदर्भ का प्रयोग किया गया है?
तुलना

क्या बचा
पूरक जो ड़
समूह से नि का लना


प्रश्न (32) : वस्तुओं के समूह के आकार को मापने और संप्रेषित करने के लिए निम्नलिखित में से किसका उपयोग किया जाता है?
उपरो क्त सभी
ना ममा त्र संख्या
कार्डिनल संख्या
क्रमसूचक संख्या


प्रश्न (33) : अंक क्या होते हैं?
संख्या ओं का आका र
संख्याओं के लिए प्रतीक
संख्या के ना म
संख्या ओं का मा न


प्रश्न (34) : निम्नलिखित में से कौन सा परिदृश्य जोड़ और घटाव से संबंधित शब्द समस्याओं में शामिल मिल नहीं है?
समूहों की तुलना
वस्तुओं का वर्गीकरण
समा न मा त्रा में वृद्धि या कमी
दो या दो से अधि क समूहों का संयो जन


प्रश्न (35) : मापन शिक्षण के लिए निम्नलिखित में से कौन सा उपागम नहीं होना चाहिए?
तुलना की भा षा का उपयो ग करने के अवसर प्रदा न करें
गति वि धि यों और अन्य अनुभवों को देना जि नमें मा प शा मि ल है
शिक्षक द्वारा माप की मानक इकाइयों और उनके रूपांतरणों को सीधे पेश करना
बच्चों को मा प के लि ए अपनी इका इयाँ नि का लने दें


प्रश्न (36) : निम्नलिखित में से कौन सा आकलन का उपयुक्त तरीका नहीं है?
आंकलन के लि ए श्रव्य-दृश्य उपकरण का प्रयो ग
बच्चों के सी खने के स्तर के अनुसा र एक व्यक्ति परक परी क्षा
स्व-मूल्यां कन का उपयो ग
याद रखने पर आधारित एक परीक्षा


प्रश्न (37) : निम्नलिखित में से कौन-सी मूलभूत संख्यात्मक कौशल को बढ़ाने के लिए एक उपयुक्त शैक्षणिक प्रक्रिया नहीं है?
गणि त में कवि ता ओं, तुकबंदी , कहा नि यों , पहेलि यों का उपयो ग करना
जो ड़-तो ड़ का उपयो ग
बहुत सारे अभ्यास प्रश्न हल करवाना
घरेलू भा षा में नि र्देश


प्रश्न (38) : जिन चीजों में कुछ विशेषताएं समान हैं, उन्हें एक साथ रखने से … की क्षमता में वृद्धि होती है।
संख्या समझ
क्रमबद्धता
वर्गी करण
गणि ती य संचा र


प्रश्न (39) : संख्यात्मकता की मजबूत बुनियाद सुनिश्चित करने के लिए बच्चों का मूल्यांकन किया जाना चाहिए….
प्रश्न पत्र के मा ध्यम से, जि समें पा ठ्यपुस्तकों से अधि क प्रश्न हैं
सतत रचनात्मक/अनुकूली विधियों के माध्यम से
सा प्ता हि क और मा सि क परी क्षणों के मा ध्यम से
वा र्षि क रूप से रा ज्य/जि ला प्रा धि करण द्वा रा


प्रश्न (40) : निम्नलिखित में से कौन डेटा प्रबंधन का एक घटक नहीं है?
डेटा का निर्माण

डेटा का संग्रहण
डेटा की व्या ख्या

डेटा का प्रति नि धि त्व

Also Read, निष्ठा FLN प्रशिक्षण मॉड्यूल 10 बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान हेतु विद्यालय नेतृत्व | Nishtha FLN 10 Answer Key | Latest Update

PUBG Mobile M8 Royal Pass Leaks: Check all the upcoming rewards and items in-game

BGMI M8 Royal Pass Rewards and Leaks: Release Date, Royal Pass Rewards from 01 to 50


Spread the Info

Leave a Comment